google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना,Rajiv Gandhi scholarship For academic Excellence yojana

• राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 20 अगस्त 2021 को शुरू हुई।


Join WhatsApp Group


• राजस्थान में छात्रों की विदेश में पढ़ाई का खर्चा हमारी राजस्थान सरकार उठा रही है।”युवाओं के सपनों को राजस्थान सरकार दे रही नई उड़ान।

• राजस्थान की गहलोत सरकार ने गरीब बच्चों के लिए ‘राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस’ योजना लागू की है। इसकी शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती पर 20 अगस्त 2021 को हुई थी।

• इसके तहत अब उच्च शिक्षा के लिए कोई भी छात्र अब दुनिया की नामी यूनिवर्सिटीज में दाखिला लेकर अध्ययन कर सकते हैं।#rajeevgandhischolarship #acedmicexcellence

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना का उद्देश्य

• राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना का मुख्य उद्देश्य – विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना।

• राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना,राजीव गांधी स्कॉलरशिप क्या है,राजीव गांधी स्कॉलरशिप 2023,राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस pdf,राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना क्या है,राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना कब शुरू हुई,rajiv gandhi scholarship for academic Excellence yojana,rajiv gandhi scholarship for academic excellence yojana kab suru hui के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी। आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

• राजस्थान सरकार की राजीव गांधी स्कालरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना से मेधावी विद्यार्थियों की नवाचारी विदेशी शिक्षा तक पहुंच आसान हुई है। इस योजना के अंतर्गत 500 विद्यार्थियों को विदेशी संस्थानों में अध्ययन के अवसर दिए जा रहे हैं।

• ” शिक्षा ” राजस्थान सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में है। मुख्यमंत्री अनुप्रित कोचिंग योजना के तहत 30 हजार विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी करवाई जा रही है। राजीव गांधी स्कॉलरशिप फ़ॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत 500 विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए विदेश में भेजने का प्रावधान किया गया है जिसका खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है।

• युवा देश और प्रदेश की प्रगति का आधार हैं। युवाओं की रचनात्मक सोच, ऊर्जा एवं क्षमता से देश के विकास को नए आयाम दिए जा सकते हैं। राजस्थान सरकार युवाओं की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, कौशल विकास तथा रोजगार के लिए ऐतिहासिक फैसले ले रही है। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, डिजी फेस्ट, राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक, राजीव गांधी सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस जैसे निर्णय इस दिशा में बड़े कदम हैं। अब एक कदम और बढ़ाते हुए आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट युवा वर्ग को समर्पित करने का निर्णय लिया गया है।

• राज्य के मेधावी स्टूडेंट्स को विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में सरकारी खर्च पर विदेश में पढ़ने का अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री Ashok Gehlot ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना की शुरआत की। इस योजना से राजस्थान में निवास करने वाले स्टूडेंट्स को मिल रहा लाभ।

• इस योजना के तहत 30% सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित हैं।

• प्रतिवर्ष 500 विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

• जिन विद्यार्थियों की पारिवारिक आय सालाना 8 से 25 लाख रू तक है उन विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस के अतिरिक्त अन्य खर्चों के लिए 50% राशि का भुगतान सरकार की तरफ से किया जाएगा।(अधिकतम 10लाख रू)

• विद्यार्थी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रू से कम है उन विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस के अतिरिक्त अन्य खर्चों के लिए 100% राशि का भुगतान सरकार करेगी।(अधिकतम 12लाख रू)

• राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2023 के आवेदन 9 जून 2023 से शुरू हुए। इस योजना के तहत 4 चरणों में किया जायेगा विद्यार्थियों का मूल्यांकन।

• राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना का लाभ निहारिका शर्मा को मिला जिन्हें विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिला।

• प्रदेश के मेधावी युवा अपनी स्किल्स को बढा कर राज्य के विकास में अपना योगदान दें सकते, इस दृष्टि से विश्व के प्रसिद्ध उच्च शिक्षण संस्थानों में उन्हें अध्ययन के अवसर देने के लिए राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना की शुरुआत की गई। इस वर्ष से इस योजना को और सुदृढ़ करते हुए 500 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।

• आर्थिक स्थिति किसी प्रतिभा की राह में रुकावट न बने और प्रदेश के होनहार युवा देश ही नहीं बल्कि विदेश के नामी संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें इस सपने को पूरा कर रही है राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना।

• विदेशों में पढाई करने के इच्छुक राजस्थान में निवास करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब 8 लाख नहीं बल्कि 25 लाख तक वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चे सरकारी खर्च पर विदेश में पढ़ाई कर सकेंगे।

• इसके लिए राज्य सरकार ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में एक साल पूरा होने से पहले ही नियमों में संशोधन कर दिए हैं। योजना में अब बीटेक, एमबीबीएस सहित सभी कोर्स शामिल कर लिए गए हैं।

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना हाइलाइट

योजना का नाम राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना
योजना कब शुरू हुई 20 अगस्त 2021
लाभार्थी राजस्थान के विद्यार्थी
योजना का उद्देश्य विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना।
योजना का संचालन राजस्थान सरकार
राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना Rajiv Gandhi scholarship For academic Excellence yojna

1 thought on “राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना,Rajiv Gandhi scholarship For academic Excellence yojana”

Leave a Comment