google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

• बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत, हरियाणा से की थी।

• बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान को लेकर लोगो में देखी जा रही है काफी जागरूकता गावों में काफी जगह अब बेटी के जन्म पर मनाई जाती है खुशिया कुआ पूजन सहित उत्सव का आयोजन होता है।

• बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लाभ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ pdf, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान कब शुरू हुआ, Beti bachao beti padhao abhiyan के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी। आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

• बेटियों के जन्मदिन पर अस्पतालों में मरीजो को फल वितरित कर, गौशाला में गायो को हरा चारा व गुड़ खिलाकर और पौधारोपण कर मनाया जाता है जन्मदिन। समाज को संदेश दिया जाता है कि इस प्रकार के कार्यक्रमो से समाज में अन्य लोगो को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का मुख्य उद्देश्य

• बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि बालिका शिशु मृत्यु में कमी करना, लिंग आधारित भेदभाव को खत्म करके लिंगानुपात के स्तर को बढ़ाना, बालिका शिक्षा में वृद्धि करना।

• सफलता के नए आयाम गढ़ रहा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान शिक्षा के सभी स्तरों पर लड़कियों का सकल नामांकन अनुपात लड़कों से ज्यादा प्राथमिक शिक्षा में लड़कों का सकल नामांकन अनुपात 89.29%, तो लड़कियों का 94.32% है।

• बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान,नारा और कागजी लेखनों से नही होगा । बेटियों को आगे बढाने के लिए उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में तमाम सुविधाए बढ़ाने की जरूरत है।

• मेरी बेटी,मेरा अस्तित्व,मेरी बेटी,मेरी हंसी, मेरी खुशी।

मेरा सम्मान,मेरा अभिमान,मेरे उदास चेहरे की मुस्कान,मेरे बिखरते सपनों के अरमान।

मेरे गुजरे हुए बचपन की परछाई,मेरे टूटे हुए उम्मीदों की,एक नयी रोशनी।

मेरे गुजरते हुये पलों की,एक सुहानी याद,मेरी बेटी,मेरी जिन्दगी,मेरी जान।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान हाइलाइट

योजना का नामबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान
योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार व राज्य सरकार
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान कब शुरू हुआ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत, हरियाणा से की थी।
बेटी बचाओ बेटी अभियान का उद्देश्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि बालिका शिशु मृत्यु में कमी करना, लिंग आधारित भेदभाव को खत्म करके लिंगानुपात के स्तर को बढ़ाना, बालिका शिक्षा में वृद्धि करना
All check Latest job Sarkariyojna.info

Leave a Comment