google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

बीपीएड कराने वाली सात यूनिवर्सिटीज ब्लैक लिस्ट, यहां से बीपीएड करने वालों को नहीं मिलेगी नियुक्ति,Blacklist of seven universities Bped

बीपीएड कराने वाली एमएलएसयू उदयपुर सहित देश की 7 यूनिवर्सिटीज को पीटीआई भर्ती 2022 में ब्लैकलिस्टेड कर दिया है। इन विश्वविद्यालय से बीपीएड की डिग्री लेकर पीटीआई भर्ती में बैठने वाले अभ्यर्थियों को नौकरी नहीं मिलेगी। यदि नौकरी मिल भी गई तो उनकी नियुक्ति निरस्त होगी। इस संबंध में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के दिशा-निर्देशों के बाद निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। आदेश के बाद जिलों में इस संबंध में कवायद भी शुरू कर दी गई है। यह भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से कुल 5546 पदों के लिए आयोजित की गई। इसमें नॉन टीएसपी के 4899 व टीएसपी 647 पद हैं। यह भर्ती बीपीएड डिग्री को लेकर शुरू से ही विवादों में रही है। मामले कोर्ट तक भी पहुंचे। अब इस पूरे मामले में शिक्षा निदेशालय ने मामले को संज्ञान में लेकर एक आदेश जारी करके स्पष्ट कर दी।

Join WhatsApp Group Click Here

बोर्ड ने निदेशालय को दी जानकारी

शारीरिक शिक्षा अध्यापक सीधी भर्ती परीक्षा 2022 में चयनित एवं अभिस्तावित अभ्यर्थियों के संबंध में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अवगत कराया है कि कई अभ्यर्थियों ने एनसीटीई से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों बीपीएड की डिग्री तो संलग्न की है, लेकिन यह डिग्री मान्यता प्राप्त करने की दिनांक से पूर्व की है। इसके अतिरिक्त बीपीएड पाठ्यक्रम के एनसीटीई से मान्यता के संबंध में एनसीटीई से प्राप्त सूचना के क्रम में 7 विश्वविद्यालयों की सूची प्रेषित की जा रही है। इन सातों विश्वविद्यालयों से बीपीएड किए हुए अभ्यर्थियों तथा उपर्युक्त वर्णित अभ्यर्थियों को पीटीआई भर्ती में नियुक्ति नहीं प्रदान करने तथा इन विश्वविद्यालयों से डिग्री लेने वाले जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान कर दी गई है तो ऐसी नियुक्तियों को निरस्त करने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभी हाल ही में 1 दिसम्बर 2023 को माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा है।

शिक्षा विभाग निदेशालय बीकानेर ने यह दिए आदेश


पीटीआई भर्ती 2022 में जिन अभ्यर्थियों ने एनसीटीई से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से बीपीएड की डिग्री लगाई है, लेकिन यह डिग्रियां मान्यता प्राप्त करने की दिनांक से पूर्व की है तथा इन सातों विश्वविद्यालयों से बीपीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों के आगामी आदेश तक नियुक्ति और पदस्थापन के आदेश जारी नहीं किए जाएं। इस प्रकार के जिन अभ्यर्थियों के स्थापन आदेश या नियुक्ति आदेश जारी किए जा चुके हैं परंतु उनके द्वारा कार्य ग्रहण नहीं किया गया तो आगामी आदेश तक कार्य ग्रहण नहीं कराने के लिए संबंधित संस्था प्रधान को निर्देशित किया जाए।

ये 7 बीपीएड यूनिवर्सिटीज ब्लैकलिस्ट

  1. संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय, अमरावती महाराष्ट्र
  2. सिंघानिया यूनिवर्सिटी झुंझुनूं
  3. गोंडवाना यूनिवर्सिटी गढ़चिरौली महाराष्ट्र
  4. सनराइज विश्वविद्यालय अलवर
  5. जेएनयू यूनिवर्सिटी जोधपुर
  6. मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय उदयपुर
  7. सत्य साईं विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़

Leave a Comment