google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023, Chandigarh Special Educator Vacancy Apply Online Form 2023

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023

Join WhatsApp Group

चंडीगढ़ प्रशासन के तहत शिक्षा विभाग ने स्पेशल एजुकेटर प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) पदों और स्पेशल एजुकेटर जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) पदों के लिए 96 रिक्तियां जारी की हैं। योग्य उम्मीदवारों को चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के लिए 20 सितंबर से 12 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। निम्नलिखित लेख में, उम्मीदवारों को चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 पर सभी आवश्यक जानकारी विस्तार से मिलेगी।चंडीगढ़ जेबीटी भर्ती 2023 अधिसूचना पीडीएफचंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 स्पेशल एजुकेटर टीजीटी और स्पेशल एजुकेटर जेबीटी पदों के लिए जारी की गई है। विशेष शिक्षक के रूप में प्रासंगिक पात्रता वाले उम्मीदवार 12 अक्टूबर 2023 तक आसानी से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को चंडीगढ़ विशेष शिक्षक भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया के रूप में एक लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा।चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 अवलोकनचंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के तहत उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर संबंधित पदों के लिए किया जाएगा। चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को एक नज़र में नीचे दी गई तालिका देखनी चाहिए।



Chandigarh Special Educator Vacancy Notification 2023

जो उम्मीदवार स्पेशल एजुकेटर टीजीटी और जेबीटी की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बेहतर समझ के लिए चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर अधिसूचना 2023 पीडीएफ को पढ़ना चाहिए। उन्हें रिक्तियों की संख्या, पद-वार पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 से संबंधित अन्य विवरणों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यह सारी जानकारी चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर पर उपलब्ध है। अधिसूचना 2023 और आधिकारिक अधिसूचना का लिंक नीचे दिया गया है।

Chandigarh Special Educator Vacancy 2023

भर्ती का नाम चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
परीक्षा का माध्यम ऑनलाइन
कुल पद 96
विज्ञप्ति जारी 15 सितम्बर 2023
आवेदन प्रक्रिया शुरू 20 सितम्बर 2023
आवेदन की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2023
आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2023
Official Website Click Here

Chandigarh Special Educator Vacancy 2023

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर रिक्ति 2023 की कुल संख्या 96 रिक्तियां हैं। चंडीगढ़ प्रशासन के तहत शिक्षा विभाग ने स्पेशल एजुकेटर टीजीटी पद के लिए 49 रिक्तियां और स्पेशल एजुकेटर जेबीटी पद के लिए 47 रिक्तियां जारी की हैं। रिक्तियों पर अधिक स्पष्टता के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित तालिका को अवश्य देखना चाहिए।चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर रिक्ति 2023डाक रिक्त पद विशेष शिक्षक टीजीटी 49 रिक्तियांविशेष शिक्षक जे.बी.टी 47 रिक्तियांकुल 96 रिक्तियांचंडीगढ़ विशेष शिक्षक पात्रता मानदंड 2023उम्मीदवारों के लिए शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा जारी विशेष शिक्षक के संबंधित पदों के लिए पात्रता मानदंड से गुजरना आवश्यक है। इस तरह वे यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि वे चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के लिए पात्र हैं।

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर टीजीटी पात्रता मानदंड 2023

A. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक। कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त बैचलर ऑफ एजुकेशन डिग्री (विशेष शिक्षा) और आरसीआई के साथ वैध पंजीकरण।

या

B. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक। दो साल के डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के साथ बैचलर ऑफ एजुकेशन डिग्री या आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष, कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ और आरसीआई के साथ वैध पंजीकरण।

या

C. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक। पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के साथ बैचलर ऑफ एजुकेशन डिग्री या आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष, कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ और आरसीआई के साथ वैध पंजीकरण।

चंडीगढ़ विशेष शिक्षक जेबीटी पात्रता मानदंड 2023

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त दो साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) या इसके समकक्ष और आरसीआई के साथ वैध पंजीकरण।चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के लिए सीधा आवेदन लिंक उम्मीदवार नीचे दिए गए चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के सीधे लिंक तक आसानी से पहुंच सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर एक क्लिक की सुविधा के साथ, उम्मीदवार न केवल आवेदन पत्र तक पहुंच सकेंगे, बल्कि इसे बिना किसी परेशानी के भरकर जमा भी कर सकेंगे।

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ? How to form apply Chandigarh Special Educator Vacancy 2023

• उम्मीदवारों को चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी निम्नलिखित में मिलेगी।

• उम्मीदवार शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट @https://www.chdeducation.gov.in/ पर जाएं।

• वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर, उम्मीदवारों को शीर्ष पर ब्लू टॉगल बार पर भर्ती विकल्प देखना चाहिए और उस पर क्लिक करना चाहिए।

• लिंक उम्मीदवारों को अगले पृष्ठ पर ले जाएगा जहां उन्हें आवेदन पत्र का लिंक मिलेगा ।

• एक बार जब वे स्पेशल एजुकेटर टीजीटी और जेबीटी पद के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें दूसरे पेज पर भेज दिया जाएगा।

• उन्हें एप्लिकेशन फॉर्म तक पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।अगले पृष्ठ पर, उम्मीदवारों को आवेदन कैसे करें के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

• सबसे नीचे, विशेष शिक्षक के लिए पंजीकरण लिंक उपलब्ध होगा जिस पर उम्मीदवारों को क्लिक करना होगा।

• अगले पेज पर उम्मीदवारों को नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी और रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।

• इसके बाद, एप्लिकेशन एफपीआरएम उम्मीदवार की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।उन्हें व्यक्तिगत विवरण, शिक्षा योग्यता, पेशेवर अनुभव और अन्य जैसी सभी महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी उपयुक्त बॉक्स में दर्ज करनी होगी।

• इसके बाद, उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज निर्धारित प्रारूप में अपलोड करने होंगे।

• एक बार यह हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान पूरा करने के लिए भुगतान गेटवे पर निर्देशित किया जाएगा।

• अंत में, उन्हें आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

• उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति डाउनलोड करके रखनी होगी।

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 आवेदन शुल्क

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क रुपये है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000/- रु. एससी उम्मीदवारों के लिए, चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर आवेदन शुल्क 2023 रुपये है। 500/-.

Chandigarh Special Educator Vacancy 2023 Pay

चंडीगढ़ स्पेशल एजुकेटर भर्ती 2023 वेतन ….चंडीगढ़ प्रशासन के तहत वित्त विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, स्पेशल एजुकेटर टीजीटी के लिए वेतनमान रु. 9300 – रु. 34800 और ग्रेड पे रु. 4600. स्पेशल एजुकेटर जेबीटी के लिए वेतनमान स्पेशल एजुकेटर टीजीटी के समान है जो रु. 9300 – रु. हालांकि, स्पेशल एजुकेटर जेबीटी के लिए ग्रेड पे 34800 रुपये है।

Leave a Comment