google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

किसी व्यक्ति को हार्ट अटेक आने पर सीपीआर तकनीक से जान कैसे बचायें,CPR तकनीकी सीखें

#cpr जाने हार्ट अटेक के समय जीवनदायिनी अतिमहत्वपूर्ण सीपीआर टेक्निक के बारे में। सीखें और दूसरों को सीखाये।

• अगर आपके आसपास व परिवार में किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने पर सीपीआर तकनीक से जान कैसे बचायें,CPR तकनीकी सीखें इस वीडियो में।

सीपीआर जानना क्यों महत्वपूर्ण है और एईडी का उपयोग कैसे करें? Why is it important to know CPR


यह अनुमान लगाया गया है कि हर साल 350,000 अमेरिकी (वयस्क और बच्चे) अचानक हृदय गति रुकने से मर जाते हैं। लगभग 70% कार्डियक अरेस्ट अस्पताल के बाहर होते हैं , और उनमें से लगभग 90% लोगों की मृत्यु हो जाती है। साक्ष्य बताते हैं कि हर साल 6,000 से अधिक बच्चे अचानक हृदय गति रुकने से अस्पताल के बाहर मर जाते हैं।

कुछ अच्छी खबर यह है कि जब किसी को अचानक कार्डियक अरेस्ट होता है और पास खड़ा कोई व्यक्ति तुरंत सीपीआर शुरू करता है, तो उनमें से लगभग 45% लोग बच सकते हैं।

सीपीआर जानना और एईडी का उपयोग कैसे करें यह सिर्फ वयस्कों के लिए नहीं है। बच्चों और किशोरों को यह सिखाना महत्वपूर्ण है कि वे भी जीवन बचा सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि 9 साल की उम्र तक के बच्चे सीपीआर सीख सकते हैं। 30 से अधिक राज्यों को हाई स्कूल स्नातक के लिए सीपीआर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

जरूरी नहीं कि आपको हर साल एक कक्षा लेनी पड़े, हालाँकि आपके जीवनकाल में कम से कम एक कक्षा लेना सहायक होगा। यह कैसे करना है यह याद दिलाने के लिए हर साल एक वीडियो देखना भी बहुत मददगार होता है।

माता-पिता के रूप में, आपको अपने बच्चे की देखभाल करने वालों से पूछना चाहिए कि क्या वे सीपीआर प्रमाणित हैं। इसमें एक दाई या खेल प्रशिक्षक शामिल हो सकता है। आप कभी नहीं जानते कि इस स्थिति में उन्हें कब आपके बच्चे की मदद की आवश्यकता पड़ सकती है।

अचानक कार्डियक अरेस्ट के कुछ कारण क्या हैं?


अचानक कार्डियक अरेस्ट हृदय की विद्युत असामान्यता के कारण हो सकता है। या ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हृदय की मांसपेशियाँ बहुत बड़ी हैं, बहुत कठोर हैं, या पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इनमें से कुछ का पता बाल रोग विशेषज्ञ के कार्यालय में या वार्षिक खेल शारीरिक कार्यक्रम के दौरान लगाया जा सकता है।

छाती पर ज़ोरदार प्रहार से भी लोगों को अचानक कार्डियक अरेस्ट हो सकता है, जैसे फ़ुटबॉल खेल में टैकल के दौरान या आने वाले बेसबॉल से।

कुछ दवाएं या दवाएं भी अचानक हृदय गति रुकने का कारण बन सकती हैं।

छाती को कैसे दबाना शुरू करें: How to do chest compressions in cpr

जब आप सीपीआर शुरू करते हैं, तो अपने हाथों को छाती के बीच में उरोस्थि पर, निपल लाइन के ठीक ऊपर, दूसरी इंटरलॉकिंग उंगलियों के ऊपर रखें। अपनी बाहों को सीधा रखें और छाती को दबाने में मदद के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करें। वयस्कों (और वयस्क आकार के बच्चों) के लिए, छाती को कम से कम 2 इंच गहरा दबाएं और छोटे बच्चों के लिए छाती की गहराई का कम से कम 1/3 दबाएं। उन संपीड़नों को प्रति मिनट 100-120 संपीड़नों पर वितरित किया जाना चाहिए। समय का ध्यान रखने या ज़ोर से गिनने में मदद करें।

#CPR #Technic #Heart #Attack

Leave a Comment