google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

जन आधार में फोन से ई केवाईसी कैसे करें, Jan aadhar m Phone se ekyc kese kare

राजस्थान सरकार में नियमानुसार आपको सभी सरकारी सेवाओ के फ़ायदे के लिए आपका जन आधार बना हुआ होना ज़रूरी है अगर आपने बना लिया है तो उसमे सभी सदस्य की KYC पूर्ण होनी ज़रूरी है


join WhatsApp Group


• केवाईसी का मतलब ये है की आप के जन आधार में जीतने भी सदस्य है उनके नाम,जन्म दिनाक,फोटो,लिंग को आधार कार्ड के डाटा के अनुसार ले लिया जायेगा उसके बाद जन आधार डाटा में आप कोई भी फेर बदल नहीं कर सकते हो

• आपके किसी भी सदस्य का आधार कार्ड में अगर कोई भी नाम, जन्म तिथि की गलती है तो आप पहले आधार में सही सुधार करके ही ई केवाईसी करवाए अन्यथा आपको केवाईसी के बाद जन आधार में किसी भी प्रकार के सुधार के लिए सम्बंधित ज़िले के कलक्ट्रेट जाना पड़ेगा और वहाँ पर भी आपसे आवश्यक दस्तावेज माँगे जाएँगे जो जन आधार कार्ड से बनेगे और जन आधार ग़लत है तो फिर दस्तावेज बनाने के लिए आपको जो परेशानी होगी उसकी कोई कल्पना नहीं है।

• आप सभी से निवेदन है आप पूर्णतया सोच समजकर ही जनआधार में ई केवाईसी करवाए और ध्यान रहे केवाईसी करवाना भी सरकारी फ़ायदे के लिए आवश्यक है तो आप बच्चो के स्कूल दस्तावेज, फ़ैक्टरी में नौकरी करने वाले अपने पीएफ(pf) अकाउंट में अपनी डिटेल को जाँच करके आधार कार्ड को जल्द सुधार कर लेवें।

• जन आधार में सभी मेंबर की Ekyc करवानी जरूरी है, नहीं तो जन आधार से कोई लाभ नहीं मिलेगा।**जल्द ही अपनी Ekyc करवाए।* अधिक जानकारी हेतु आप नजदीकी ई मित्र से संपर्क करें।

1. 5 वर्ष से छोटे सदस्यों का आधार एवं KYC अनिवार्य नहीं है।

2. 5 वर्ष से बड़े सभी सदस्यों की आधार *KYC* अनिवार्य है। इसके बिना आप जन आधार की सेवाओं का उपयोग नहीं ले पायेंगे।

3. आधार KYC के उपरांत जन आधार की व्यक्तिगत पहचान संख्या को KYC किये गए आधार के साथ हमेशा के लिए लिंक कर दिया जायेगा, जिसे भविष्य में बदला नहीं जा सकेगा। कृपया सदस्य के साथ सही आधार संख्या ही लिंक करें एवं KYC करने से पूर्व सारी सूचनाएं जांच लें।

• आधार KYC के उपरांत फोटो, नाम, लिंग एवं जन्म तिथि को आधार में उपलब्ध सूचनाओं से जन आधार में अपडेट कर दिया जायेगा जिसे पुनः जन आधार में अपडेट नहीं किया जा सकेगा।

जन आधार ई केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज( Jan aadhar card family members ekyc Required Documents)

• जन आधार कार्ड

• आधार कार्ड

• मोबाइल नम्बर

• परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड

• आधार कार्ड में जुड़े मोबाइल नम्बर

ई केवाईसी अपने फोन से कैसे करें

1. सबसे पहले आप अपनी एसएसओ आईडी(SSO ID) लॉगिन करें,पहले से आईडी नहीं होने पर SSO ID रजिस्टर करें,एसएसओ आईडी प्रोफाइल में जन आधार नंबर अपडेट करें।

2. SSO ID में जन आधार पोर्टल खोलें,जन आधार एनरोलमेंट खोलें,सभी ऑप्शन देखेंगे और एक नया ऑप्शन फैमिली ई केवाईसी मिलेगा।

3. फैमिली ई केवाईसी ऑप्शन खोलें, फिर जन आधार ओटीपी से लॉगिन करे,परिवार के सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे जिनकी पहले ई केवाईसी हो चुकी है या फिर जिनकी ई केवाईसी नहीं हुई है या फिर जिनकी उम्र 5 वर्ष से कम है।

4. पेंडिंग ई केवाईसी वाले सभी सदस्यों की ई केवाईसी करना जरूरी है,ई केवाईसी करें ऑप्शन पर क्लिक करके ओटीपी ऑप्शन चुने और लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

5. आधार लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी डालें और सबमिट करें,सबमिट करते ही एक सदस्य की ईकेवाईसी पूर्ण हो जाएगी, दोबारा वही प्रक्रिया करें और बाकी सदस्यों की केवाईसी करें।

• जन आधार में ई केवाईसी आप ई मित्र के माध्यम से भी करवा सकते हैं।

Leave a Comment