google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

Mukhymantri Ni Shulk Nirogee Rajasthan Yojana,मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान

• पूरे प्रदेश में 1 मई 2022 से मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना पूर्ण रूप से प्रारम्भ हो गई है।

• यह योजना 1 अप्रेल 2022 से सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में ड्राई रन के रूप में संचालित की जा रही है।

• मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना क्या है, Mukhymantri Nisulk Nirogi Rajasthan yojna kb lagu hui, Mukhymantri Nisulk Nirogi Rajasthan abhiyan kb suru hua, मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान कब शुरू किया गया, मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान का उद्देश्य क्या है, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में दवाइयों की संख्या कितनी है,

• इसके तहत प्रदेश के सभी श्रेणी के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में आने वाले सभी प्रदेशवासियों को ओपीडी एवं आईपीडी की समस्त सेवाएं पूर्णत निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

• योजना के प्रारंभ होने के साथ ही मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों तक सुनिश्चित व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

• ताकि प्रदेशवासियों को दवाइयां, स्वास्थ्य जांचे और ऑपरेशन सुविधाएं पूर्ण निशुल्क उपलब्ध हो सके।

• मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान प्रदेश में स्वास्थ्य प्रदान करने हेतु 17 दिसम्बर 2022 को पहला सुख निरोगी काया के उद्देश्य से अभियान की शुरुआत की गई।

• मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान का उद्देश्य बुजुर्गो महिलाओं तथा बच्चों उचित देखभाल प्रदान करने के साथ साथ संचारी तथा गैर संचारी बीमारीयों, टीकाकरण और नशा मुक्ति, खाद्य असुरक्षा जैसी समस्याओ के लिए बेहतर सेवाये प्रदान करना है।

• मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार एवं विकास के लिए अहम फैसले ले रही है। निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना, कोरोनाकाल में ईलाज सहित विभिन्न योजनाओं से राजस्थान पूरे देश में चिकित्सा प्रबंधन के मॉडल स्टेट के रूप में पहचान बना रहा है।

• प्रदेश के हर व्यक्ति को 25 लाख रूपये तक का निःशुल्क/कैशलेश उपचार मिलने लगा है। इससे लोगों को महंंगे ईलाज से राहत मिली है।
बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उपब्लध कराना हमारी प्राथमिकता है।

• राजस्थान चिकित्सा प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ साबित हो रहा है। अब किडनी, लीवर, हार्ट ट्रांसप्लांट भी होने लगे हैं। प्रदेशवासी महंगे ईलाज से घबराए नहीं, लीवर ट्रांसप्लांट जैसे उपचारों में 25 लाख रुपये से अधिक का खर्च भी राज्य सरकार ही वहन करेगी। एमआरआई, सीटी स्केन सहित सभी तरह की जांचें भी निःशुल्क कर दी गई हैं।

• मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि पूरे राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। जोधपुर में नवस्थापित हो रहे अत्याधुनिक तकनीकयुक्त चिकित्सा संस्थानों से समूचे पश्चिमी राजस्थान के लोगों को चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा। जोधपुर में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने तथा इनके विस्तार की दिशा में हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

• प्रदेश में कैंसर जैसी बीमारी का भी सफल ईलाज हो रहा है। जोधपुर में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वहीं, जयपुर के बाद अब जोधपुर में दंत चिकित्सालय भी जल्द बनेगा।

• हाल ही में मुख्यमंत्री ने आयोजित समारोह में उपस्थित लोगों से कहा कि वे सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाकर लाभांवित करें।

• हाल ही में मुख्यमंत्री ने 180 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले ‘‘क्षेत्रीय कैंसर संस्थान‘‘, 40 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले ‘‘उम्मेद ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेटरनिटी एंड लियोनेटोलॉजी‘‘ का शिलान्यास किया।

• साथ ही 9.10 करोड़ रुपये लागत से निर्मित संक्रामक रोग संस्थान के उन्नयन कार्य, 49.39 करोड़ रूपये की लागत से मथुरादास माथुर अस्पताल में स्थित ट्रॉमा अस्पताल और 1.08 करोड़ रूपये की लागत से झालामण्ड (जोधपुर) में बने ड्रग वेयर हाउस का लोकार्पण किया। पूजा-अर्चना के बाद आधारशिलाएं रखीं और लोकार्पण एवं शिलान्यास पट्टिकाओं का अनावरण किया।

• समारोह में कहा कि हिंसा का जवाब हिंसा नहीं हो सकता। हिंसा विकास को रोकती है। देश में बढ़ते अशांतिपूर्ण और तनाव के माहौल से बचने और शांतिपूर्वक साम्प्रदायिक सौहार्द्र के साथ रहने की अपील की। कानून सर्वोपरि है, अपराधी चाहे जो भी हो उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। आमजन स्वस्थ रहे हम आपके लिए आशा करते हैं।

• चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के प्रयासों से राजस्थान ने देश में अग्रणी एवं अनुकरणीय पहचान कायम की है।

• मुख्यमंत्री ने राज्य में निवास करने वाले आमजन से अपील की है कि बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण अनेक रोगों का निराकरण है प्रदेश में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक बच्चे को जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक टीके नि:शुल्क लगाये जाते हैं। इसलिए हम सभी का दायित्व है कि प्रत्येक बच्चे को सभी निर्धारित टीके सही समय पर लगवाना सुनिश्चित करें।

• आज वर्तमान दौर में अनेक बीमारियां एक बच्चे से लेकर वृद्ध व्यक्ति को हो रही है इन सभी बीमारियों का इलाज अगर समय पर नहीं करवाये तो आदमी जान चली जा सकती हैं।

• प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बच्चों के टीकाकरण अवश्य करें। तथा इन 11 बीमारियों से बचाव हेतु बच्चों के टीका अवश्य लगाएं । ये बीमारियां निम्न हैं जिसको टीकाकरण के माध्यम से बचाव किया जा सकता है जैसे :- पोलियो, टीबी/तपेदिक, हैपेटाइटिस-बी, गलघोंटू,काली खांसी, निमोनिया, टिटनेस, मेनिनजाइटिस,खसरा/रूबैला, रोटा वायरस दस्त आदि।

• सभी राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों में निर्धारित दिवस पर जन्म से 16 वर्ष तक की उम्र के लाभार्थी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क टीके लगाये जाते हैं।

• राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले राजस्थान के निवासियों को शत-प्रतिशत दवाइयां एवं जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना 01 मई 2022 से शुरू की गई। जिससे अब राजकीय चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध आउटडोर (ओपीडी) एवं इनडोर (आईपीडी) सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

• निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना की सभी सुविधाएं शामिल रहेंगी साथ ही सभी सेवाएं जनाधार कार्ड या आधार कार्ड इत्यादि परिचय पत्र के आधार पर पूर्ण निशुल्क दी जाएंगी।

• Referral Transportation सुविधा का विस्‍तार कर 500 अतिरिक्‍त 104/108 Ambulance उपलब्‍ध कराया जाना प्रस्‍तावित।

• नि:शुल्‍क जांच के अन्‍तर्गत 56 जाचें जिले के साथ-साथ ब्‍लॉक मुख्‍यालय स्थिति सामुदयिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर भी प्रारम्‍भ की जायेगी।

• योजना की गुणवत्‍ता सुनिश्चित करने के लिए Walk in coolers एवं Testing Lab की स्‍थापना सहित आवश्‍यक उपकरण उपलब्‍ध करवाना प्रस्‍तावित ।

मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान हाइलाइट 2023

योजना का नाममुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान
योजना का संचालन राजस्थान सरकार
योजना का उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले लोगों को होने वाली बीमारियों से स्वस्थ रखना।
विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान सरकार
मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना कब लागू हुई 01 मई 2022

मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान हाइलाइट (FAQ)

Q. मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना कब लागू की ?

प्रदेश में 1 मई 2022 से मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना पूर्ण रूप से प्रारम्भ हो गई है। यह योजना 1 अप्रेल से सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में ड्राई रन के रूप में संचालित की जा रही थी।

Q. मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में दवाइयों की संख्या कितनी है ?

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में दवा सूची में 1594 प्रकार की दवाइयां, 928 सर्जिकल एवं 185 सूचर्स को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के माध्यम से लगभग 2707 औषधियां सर्जिकल एवं सूचर्स निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

Q. मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान कब शुरू / प्रारंभ किया गया ?

मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान प्रदेश में स्वास्थ्य प्रदान करने हेतु 17 दिसम्बर 2022 को पहला सुख निरोगी काया के उद्देश्य से अभियान की शुरुआत की गई।

Q. मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान का उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान अभियान का उद्देश्य बुजुर्गो,महिलाओं तथा बच्चों का उचित देखभाल प्रदान करने के साथ साथ संचारी तथा गैर संचारी बीमारीयों, टीकाकरण और नशा मुक्ति, खाद्य असुरक्षा जैसी समस्याओ के लिए बेहतर सेवाये प्रदान करना है।

Q. मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना का उद्देश्य क्या है ?

राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले राजस्थान के निवासियों को शत-प्रतिशत दवाइयां एवं जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना 01 मई 2022 से शुरू की गई। जिससे अब राजकीय चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध आउटडोर (ओपीडी) एवं इनडोर (आईपीडी) सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

1 thought on “Mukhymantri Ni Shulk Nirogee Rajasthan Yojana,मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान”

  1. HELLO SIR ,आपके वेबसाईट पे आकर महसूस हुआ हे की आपने सरकारी योजना और जॉब के बारे मे बहुत विस्तार से बताया हे , बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment