google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

• प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 9 मई 2015 को शुरू हुई।

• प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कैसे मिलता है,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्र कौन है,20 रू वाला बीमा कौनसा है,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना pdf,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब शुरू हुई, Pradhanmantri suraksha bima yojana के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी। आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

• केन्द्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु निरंतर कार्य कर रही है।

• अब किसान अपनी फसलों को कई सुविधाजनक माध्यमों द्वारा पंजीकृत करा सकते हैं। इस किसान कल्याणकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अभी पंजीकरण करायें और अपनी अपनी फसलों को सुरक्षा कवच पाएँ।

• प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फसलों को होने वाले नुक़सान के विरुद्ध आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर रही है। योजना के अंतर्गत बीमा लाभ के लिए अब तक 13 करोड़ से ज्यादा किसानों ने क्लेम किया है, जबकि 47.4 करोड़ से अधिक किसानों ने पंजीकरण कराया है।

• प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार बेहद किफायती मूल्यों पर बीमा सेवाएं उपलब्ध करा रही है।

• प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जिसके तहत दुर्घटना के कारण मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा की राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं।

• इस योजना के अंतर्गत सिर्फ 12 रुपये के वार्षिक प्रीमियम में 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है।

• यह योजना समस्त बचत बैंक खाताधारकों के लिए है जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच है।

• इस योजना में दुर्घटनाजनित स्थायी विकलांगता भी शामिल है।अब तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 29 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने अपना नामांकन करा लिया है।

• अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो जरूर पंजीकरण करवाएं और योजना का लाभ लें।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य

• प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी विशेषकर गरीब और कमजोर तबकों एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा का प्रदान करना है।

• इस योजना के तहत 18-70 वर्ष की आयु के सभी बचत बैंक खाताधारक इसके पात्र होंगे।

• इस योजना के प्रावधानों के अनुसार, प्रीमियम राशि 12 रूपये प्रति वर्ष निर्धारित की गई है। यह स्वत: भुगतान प्रणाली के माध्यम से जुड़ी होगी।

• दुर्घटना में मृत्यु अथवा पूर्ण अपंगता पर 2 लाख रूपया, आंशिक अंपगता पर 1 लाख रूपया का प्रावधान इस योजना के तहत निर्धारित किया गया है।

• सशक्त भारत, सुरक्षित भारतीय प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12 रु के वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रु का जीवन बीमा मिलना, गरीबों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा है। यह सब मोदी सरकार की ‘अन्त्योदय से सर्वोदय’ वाली सोच का ही परिणाम है

• उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में देश में प्रथम। 04.70 करोड़ लोग हुए लाभान्वित।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना हाइलाइट

योजना का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब शुरू हुई 9 मई 2015
उद्देश्य प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु अथवा पूर्ण अपंगता पर 2 लाख रूपया, आंशिक अंपगता पर 1 लाख रूपया का प्रावधान इस योजना के तहत निर्धारित किया गया है।
12 रू के वार्षिक प्रीमियम पर कितने रुपए का बीमा मिलेगा 2 लाख रुपए का।
आयु सीमा की पात्रता इस योजना के तहत 18-70 वर्ष की आयु के सभी बचत बैंक खाताधारक इसके पात्र होंगे।
All check latest job Sarkariyojna.info

प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना क्या है?


प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत मृत्यु अथवा पूर्ण अपंगता पर 2 लाख रू, आंशिक अंपगता पर 1 लाख रू का प्रावधान निर्धारित किया गया है।

₹ 20 वाला बीमा कौन सा है?


आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana – PMSBY) है। यह एक दुर्घटना सुरक्षा बीमा योजना है। जिसमें सिर्फ 20 रु सालाना निवेश करके आप 2 लाख रुपये का बीमा कवर हासिल कर सकते हैं।

₹ 12 वाली कौन सी योजना है?


केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में केवल 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कराया जा सकता है। इस बीमा पॉलिसी की अवधि भी एक साल तक की होती है। हर साल इस बीमा पॉलिसी को वापस रिन्यू भी कराया जा सकता है। इस बीमा पॉलिसी की अवधि 1 जून से 31 मई तक होती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में क्या अंतर है?


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(PMJJBY) किसी भी कारणवश बीमाधारक की मृत्यु के लिए कवरेज प्रदान करती है, चाहे कारण कुछ भी हो। बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में, नामित व्यक्ति को राशि का भुगतान किया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) केवल आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज बीमा प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कितनी राशि दी जाती है?


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में बीमाधारक की दुर्घटना में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रू तथा दो स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है. सिर्फ 12 रुपये में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का लाभ लेना संकट के समय परिवार को आर्थिक रूप से मजबूती मदद प्रदान करती है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पॉलिसीधारक/बीमा कराने वाले का उम्र कितना होना चाहिए?


इस योजना के तहत एक बैंक खाता धारक 18 से 70 वर्ष की आयु वर्ग के उन लोगों के लिए जो 1 जून से 31 मई की कवरेज अवधि के लिए योजना में शामिल होने/स्वंत: आहरण समर्थन को 31 मई या उससे पहले अपनी सहमति प्रदान करते हैं, यह बीमा वार्षिक नवीनीकरण आधार पर उपलब्ध है।

12 रुपये का बीमा क्लेम कैसे करें?


पूरा दावा प्रपत्र दुर्घटना होने के दिन से 30 दिनों के भीतर बैंक शाखा में जमा कराना आवश्यक है। दावा प्रपत्र मूल प्रारूप में सभी दस्तावेज संलग्न करके एफआईआर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाण पत्र या विकलांगता के मामले में सिविल सर्जन द्वारा जारी विकलांगता प्रमाण पत्र सहित सभी जरूरी दस्तावेज साथ में लगाकर बैंक में जमा करवायें।

बीमा कितने साल तक होता है?

जीवन बीमा की सामान्य आयु सीमा 18-65 के बीच होती है, भारत में कई बीमाकर्ता पूरे जीवन बीमा के माध्यम से आजीवन सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह कवरेज तब तक मान्य है जब तक पॉलिसीधारक 99 वर्ष का नहीं हो जाता। संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसियों का उद्देश्य आजीवन सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

बीमा का पैसा कितने दिन में आता है?


इस बीमा कवर का फायदा पॉलिसी लेने के 45 दिन बाद ही मिलता है.

Leave a Comment