google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता घर बैठे प्राप्त करें 4500 रुपये, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

राजस्थान में मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 1 फरवरी 2019 को शुरू हुई।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 राजस्थान बेरोजगारी भत्ता घर बैठे प्राप्त करें 4500 रुपये, यहां देखें संपूर्ण जानकारी: Rajasthan berojgari bhatta rajasthan apply online registration 2023 राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगार युवक और युवतियों के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 योजना शुरू की है। राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 योजना से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। पिछली सरकार में यह योजना अक्षत योजना के नाम से चल रही थी,जिसमें सिर्फ 600 से ₹750 तक भत्ता मिलता था, लेकिन अब कांग्रेस सरकार ने इसे बढ़ाकर ₹3000 से ₹3500 तक कर दिया है,यानी राज्य सरकार ने पिछले साल Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 को करीब 5 गुना बढ़ा दिया था।यहां हम Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2022-23 में बेरोजगारी भत्ता ₹1000 बढ़ाने की घोषणा की गई है. अब भत्ता लेने वालाें के लिए 3 महीने की स्किल ट्रेनिंग और 4 घंटे रोजाना की इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है। जिन्हाेंने बीएड, बीटेक, एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बीफार्मा डिग्री या डिप्लाेमा या सर्टिफिकेट कर रखा है। आवेदकों को स्किल ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे. अब बेरोजगार पुरुषों को ₹4000 प्रतिमाह और महिलाओं को 4500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. आवेदन करने से पूर्व एक बार नए नियम अवश्य देखें।

Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Latest News

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 में राजस्थान सरकार की तरफ से सहायता प्रदान की जाएगी। लेकिन Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 सिर्फ राजस्थान में रहने वाले युवकों के लिए है. जिन की पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी नहीं लगी हो. इसी तरह के युवाओं को लाभ देने के लिए इस Rajasthan Berojgari Bhatta को चलाया गया है. मुख्यमंत्री युवा सम्बल नाम की इस योजना के तहत राज्य के स्नातक बेरोजगारों को प्रतिमाह भत्ता दिया जाता है. इसमें पात्र पुरुष आशार्थियों को 3000 रुपये प्रतिमाह तथा महिला आशार्थियों को 3500 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

राज्य सरकार ने पिछले साल Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 को करीब 5 गुना बढ़ा दिया. जिससे बड़ी संख्या में आवेदन आने लग गये. लेकिन सरकार ने Rajasthan Berojgari Bhatta के लिमिट तय कर दी. इसमें एक साथ केवल 1.60 लाख बेरोजगारों को ही भत्ता दिया जा सकता है. पहले अक्षत योजना में पुरुषों को ₹600 और महिलाओं को ₹750 दिए जाते थे. अब पिछले साल अक्षत योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कर दिया गया. इसमें अधिकतम 2 साल तक पुरुषों को ₹3000 और महिलाओं, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर को ₹3500 प्रतिमाह Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 दिया जाएगा।

हमारे वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें Click Here

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 documents

• अभ्यर्थी के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

• आवेदन करने के लिए वोटर कार्ड का भी होना अनिवार्य है.

• आवेदनकर्ता के पास भामाशाह आईडी कार्ड भी होना चाहिए।

• आवेदन करने के लिए राजस्थान का बोनाफाइड भी होना चाहिए।

• आवेदन करने के लिए ईमेल ID मोबाइल नंबर भी अनिवार्य है।

• Berojgari Bhatta 2023 हेतु अभ्यर्थी के पास SBI में अकाउंट होना अनिवार्य है।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Qualification योग्यता

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थी की पात्रता की शर्तें निम्न होनी चाहिए।

• अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

• अभ्यर्थी के परिवार की कुल वार्षिक आय अधिकतम 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

• अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहा अभ्यर्थी इस योजना हेतु पात्र नहीं है।

• अभ्यर्थी कम से कम स्नातक पास बेरोजगार होना अनिवार्य है।

• राजस्थान मुख्यमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना को अक्षत योजना के नाम से भी जाना जाता है।

• अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहा हो।

• एक ही परिवार के अधिकतम 2 अभ्यर्थी आवेदन हेतु पात्र हैं।

• अभ्यर्थी के पास एसबीआई बैंक का खाता होना जरूरी है, यदि एसबीआई बैंक में खाता नहीं है तो बेरोजगारी भत्ते के लिए एसबीआई बैंक में खाता खुलवाएं।

• इस योजना हेतु सामान्य वर्ग और ओबीसी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष है. जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट है. आयु की गणना आवेदन तिथि से की जाएगी।

• Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 हेतु आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है. रोजगार कार्यालय में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

• जिन अभ्यर्थियों ने इस योजना का पंजीकरण एवं भत्ता आवेदन पहले से कर रखा है एवं भत्ते को 1 साल हो चुका है. उन अभ्यर्थियों को भत्ता रिन्यू करवाना जरूरी है. इसके लिए नजदीकी ईमित्र पर संपर्क करें।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए पात्रता

• आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

• आवेदक स्नातक या स्नातकोत्तर होना चाहिए. यानी अभ्यर्थी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए।

• सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष और अनुसूचित जाति/ जनजाति, विशेष योग्यजन एवं महिला के लिए 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

• आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय कुल मिलाकर 2 लाख से कम होनी चाहिए।

• अभ्यर्थी किसी नौकरी पर नहीं होना चाहिए यानी अभ्यर्थी बेरोजगार होना चाहिए।

• अभ्यर्थी के पास एसबीआई बैंक में अकाउंट और आधार कार्ड होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Apply Online

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 online registration ऐसे आवेदक वांछित समस्त प्रमाण पत्र, घोषणापत्र ई-साइन करके अपलोड करते हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। विभाग द्वारा वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के पश्चात योजना की समस्त शर्तों को पूर्ण करने वाले पात्र आवेदकों को नियमानुसार राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 दिया जाएगा। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा.। जिसके लिए अभ्यर्थियों को SSO ID की आवश्यकता पड़ेगी। जिन अभ्यर्थियों के पास एसएसओ आईडी नहीं है वह अपनी एसएसओ आईडी बना सकते हैं। SSO ID बनाने के बाद वह अपने समस्त दस्तावेजों के आधार पर आवेदन कर पाएंगे।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Income Certificate Name

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए पुरुष अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र उसके पिता के नाम से बनेग। महिला अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र भी उसके पिता के नाम से बनेगा। शादीशुदा महिला का आय प्रमाण पत्र उसके पति के नाम से बनेगा। अभ्यर्थी के पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, स्नातक की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। Rajasthan Berojgari Bhatta के लिए अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जानकारी देख सकते हैं या फिर आप अपने निकटतम ई-मित्र केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए जिन लोगों को 1 साल हो गया है उन्हें नवीनीकरण कराना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने 1 साल बाद भत्ते का नवीनीकरण नहीं करवाया है उनका बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया है उन्हें बेरोजगारी भत्ते को वापस शुरू कराने के लिए बेरोजगार युवा जिला रोजगार कार्यालय और जिला प्रशासन से संपर्क करना होगा इसलिए अभ्यर्थी समय रहते नवीनीकरण करवा लें।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 FAQ

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता के लिए कौन पात्र है?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की पात्रता.
आवेदन राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
इस योजना के तहत केवल राजस्थान राज्य के शिक्षित बेरोजगार लड़के और लड़कियां ही आवेदन कर सकते हैं ।
आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए।
आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी, विधवा व दिव्यांग को आयु में छुट दी गई है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता कब तक आएगा?

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राज्य में एक अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना लागू हो रही है. इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार को लडको को 4000 रू प्रतिमाह तथा दिव्यांगजन व लड़कियों को 4500 रू का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में किया जाएगा. बेरोजगारों को साथ ही कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी.

बेरोजगारी भत्ता कौन भर सकता है?

सरकार के निर्देशों के अनुसार 2.5 लाख से कम आय वर्ग वाले परिवारों के स्नातक बेरोजगार लड़के व लड़कियों को बेरोज़गारी मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत दिया जाता है। विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से फार्म डाउनलोड कर आवेदन करने के बाद अपने गृह जिले के बेरोजगार कार्यालय से फॉर्म सबमिट होने के बाद जयपुर कार्यालय से फॉर्म अप्रुव बेरोजगारी भत्ता शुरू हो जाएगा। हाल ही में राजस्थान सरकार ने बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए युवाओं को रोजगार व कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से सरकारी कार्यालयों में 4 घण्टे इन्टर्नशिप करनी होगी।

बेरोजगारी भत्ता कितने रुपए मिलता है?

सरकार द्वारा स्नातक पास लड़को को 4000 रू तथा लड़कियों को 4500 रू हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा,ये योजना नए वित्त वर्ष 2024 के लिए एक अप्रैल से शुरू की जा चुकी है.

मैं राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता के लिए पंजीकरण कैसे कर सकता हूं?

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को ई मित्र के माध्यम से आवेदन करना होगा. आवेदन भरने के बाद आवेदक को विवरण और मांगे गए दस्तावेज संलग्न करने होंगे.

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता के लिए कौन पात्र है?

आवेदक राजस्थान का निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए । सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 30 वर्ष है। एससी/एसटी,दिव्यांगजन व विधवा वर्ग के लिए आयु सीमा 35 वर्ष है।

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर न्यू अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है । इसके बाद आपसे अपना नाम, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी आदि जानकारी भरना होगा। फॉर्म में पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद, इसके बाद कैप्चा कोड को भरना है । फिर फॉर्म सबमिट कर देना।

राजस्थान की युवा संबल योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवकों को कितनी राशि दी जाती है?

युवा संबल योजना युवा संबल योजना युवाओं को कौशल व रोजगार प्रदान करने के लिए लिए चलाई गई योजना है इसके तहत सरकार की द्वारा लड़को 4000 रू तथा लड़कियों को 4500 रुपए प्रति महीना यानी की 2 साल के अंदर 96000 रू की राशि दी जाती है यह उन सभी बेरोजगार युवाओं को दी जाती है जो रोजगार की तलाश कर रहे हैं और वर्तमान में नौकरी नहीं लगे हैं इसके लिए आवेदन फॉर्म साल में किसी भी समय कर सकते हो।

मुख्यमंत्री संबल योजना क्या है Rajasthan?

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2023 का उद्देश्य है कि राजस्थान राज्य में स्थित शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाली विधवा या परित्यक्ता महिलाओं को इस पाठ्यक्रम हेतु फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जाकर उन्हें संबल प्रदान कर उन्हें मजबूत किया जाता है।

Rajathan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के लाभ तथा विशेषताएं राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के अंतर्गत

राजस्थान सरकार द्वारा सभी शिक्षित बेरोजगार लड़के व लड़कियों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। यह बेरोजगारी भत्ता राजस्थान के पुरुषों को 4000 रू तथा महिलाओं और ट्रांसजेंडर व दिव्यांगजनों को 4500 रू प्रदान किया जाता है।

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज:
आधार कार्ड व जनआधार कार्ड
बैंक अकाउंट डिटेल्स व बैंक पासबुक
वार्षिक आय प्रमाण पत्र
10वीं व 12 कक्षा की मार्कशीट
स्नातक की मार्कशीट
मूल निवास प्रमाण व जाति प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में आवेदन कैसे करें?

आपको सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की लॉगइन पेज पर जाकर एसएसओ आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अब आपको लॉगइन करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में विवरण व दस्तावेज सहित संलग्न कर सभी जानकारी ध्यान पूर्वक बनी होंगी।

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना की पात्रता क्या है?
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। एक परिवार के केवल दो व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वे सभी व्यक्ति जिन्होंने स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम पूरा किया है तथा बेरोजगार हैं।

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता कितने साल तक मिलता है?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह राज्य सरकार द्वारा 2 वर्ष तक यानी 24 महीने प्रदान किया जाता है।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Important Links

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Apply Online Click Here
Rajasthan Berojgari Bhatta Payment Status Check Click Here
Official website Click Here
बेरोजगारी भत्ता क्षेत्रवार यहां से चेक करें Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here
ALL Check Latest JobClick Here

Leave a Comment