google-site-verification=kFF_GbTMjdJvyJNHI6thLREEW1qX4LmCzK2g8_p9rr8

राजस्थान फ्री jio स्मार्टफोन योजना, स्मार्टफोन योजना

• 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन ! माताओं, बहनों, बेटियों की शिक्षा, जागरूकता और तरक्की के लिए प्रदेश में 400 से अधिक मोबाइल वितरण केंद्रों के उद्घाटन के साथ 10 अगस्त 2023 को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 1.30 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन व इंटरनेट उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत आज 10 अगस्त 2023 से

• मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत गुरूवार दोपहर बिड़ला सभागार में ‘इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना‘ का शुभारम्भ करेंगे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ सिम वितरित किया। साथ ही, ‘डिजिटल सखी बुक‘ लॉन्च करने के बाद राज्य स्तरीय समारोह को सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सभागार में उपस्थित तथा वी.सी. से जुड़ी लाभार्थियों से संवाद भी किया।

• योजना में प्रथम चरण में 40 लाख महिला लाभार्थियों को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) से अधिकृत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से स्मार्टफोन एवं सिम मय डेटा कनेक्टिविटी का वितरण किया जाएगा।

• लाभार्थी शिविरों में अपने पसंद के स्मार्टफोन चुन सकेंगे। इसके लिए लाभार्थियों को स्मार्टफोन व सिम के लिए 6800 रुपए डीबीटी के माध्यम से ई-वॉलेट में जमा किए जाएंगे।

• यह योजना छात्राओं, विधवा एवं एकल नारी को सशक्त करने की राज्य सरकार की एक अनूठी पहल है। इससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में अधिक भागीदारी निभा पाएगीं।

• स्मार्टफोन की सहायता से दूर-दराज क्षेत्रों में पढ़ रही छात्राएं अपने परिवार से निरंतर सम्पर्क में रहने के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगी। लाभार्थी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी।

योजना से प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल साक्षर किया जाएगा, जिससे वे समस्त योजनाओं का लाभ लेने के साथ बैंकिंग सम्बन्धी कार्य स्वयं कर सकेंगी।

• योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण संबंधित जानकारी जनसूचना पोर्टल और टोल फ्री नंबर 181 पर ली जा सकती है। साथ ही, अपनी पात्रता की जांच जनसूचना पोर्टल और ई-मित्र प्लस मशीन के जरिए की जा सकती है।

• उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिए जाने की बजट घोषणा की थी।

• राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkariyojna.info/

• राजस्थान में फ्री स्मार्ट फोन कब से मिलेगा, राजस्थान में फ्री स्मार्ट फोन किन महिलाओं को मिलेगा, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023, मुख्यमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना 2023, राजस्थान फ्री स्मार्ट फोन योजना 2023, राजस्थान फ्री Jio स्मार्ट फोन योजना, Rajasthan m Free phone kb se milega, Rajasthan Free Smart phone Yojna 2023, Rajasthan M Free Smart phone kb se milega,Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List,Free Mobile Yojana 2023 Online Registration, Rajasthan Free Mobile Phone Yojana Form,Mobile Kab Milega, Apply Online,Official Website, CM Digital Seva Yojana के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी। आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

📔40 लाख महिलाओं को अगस्त से मिलेगा फ्री मोबाइल: 9 महीने का डाटा रिचार्ज होगा, फोन पसंद करते ही सीधे खाते में आएंगे 6 हजार रुपए

• राजस्थान में फ्री स्मार्टफोन और डेटा सिम बांटने को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सरकार 10 अगस्त 2023 से शिविर लगाकर स्मार्टफोन बांटने का काम शुरू किया।

• राज्य के हर जिले में अलग से कैंप लगेंगे। पहले चरण में करीब 40 लाख महिलाओं को फोन बांटे जाएंगे। इसमें 9वीं या उससे ऊपर की कक्षा में पढ़ने वाली बालिकाओं, कॉलेज स्टूडेंट्स, विधवा या एकल नारी पेंशन धारक महिला और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी में 50 दिन और मनरेगा में 100 दिन का काम पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया को प्राथमिकता दी जाएगी।

• आपको बता दे कि इसमें खास बात ये होगी कि सरकार डाटा रिचार्ज (9 महीने) के 675 रुपए और मोबाइल फोन खरीद के लिए 6125 रुपए देगी। डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन (डीओआईटी) की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक मोबाइल खरीद के लिए सरकार मौके पर ही पैसे लाभार्थी के ई-वॉलेट में ट्रांसफर करेगी। लाभार्थियों की सूचना उनके मोबाइल पर सरकार मैसेज के जरिए भेजेगी।

राजस्थान में फ्री स्मार्टफोन योजना के आदेश व विस्तृत दिशा – निर्देश pdf डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

मौके पर मोबाइल व हैंडसेट पंसद के लिए लगेंगे काउंटर

• आदेश के मुताबिक लाभार्थी को मोबाइल हैंडसेट चुनने का ऑप्शन होगा। इसके लिए मौके पर वोडाफोन, जीओ, एयरटेल और बीएसएनएल कंपनियों के काउंटर लगेंगे।

• काउंटर पर अलग-अलग मोबाइल कंपनियां भी अपने हैंडसेट रखेंगी। सरकार एक मोबाइल के लिए 6 हजार 125 रुपए देगी। यदि कोई इससे ज्यादा कीमत वाला फोन पसंद करता है तो उसे अतिरिक्त रुपए अपनी जेब से देने होंगे।

स्मार्टफोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

• योजना के अनुसार स्मार्टफोन खरीदने पर महिलाओं को तय राशि का भुगतान उनके खाते में शिविर से बाहर निकलने से पहले ही कर दिया जाएगा। मोबाइल खरीदने पर सरकार महिलाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी( Direct Benefit Transfer) के तहत भुगतान करेगी। ये पेमेंट मोबाइल में सिम डालते ही कुछ पलों में ही UPI के जरिए बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा।

• सरकार के स्तर पर सभी कलेक्टर से पहले चरण में की 40 लाख महिलाओं की बैंक अकाउंट के साथ सूची मंगा ली गई है। साथ ही UPI के जरिए नकद भुगतान के लिए उनके बैंक अकाउंट को शेड्यूल तक करवा लिया गया है।

• जिन लाभार्थियों को पहले फेज में मोबाइल बांटे जाएंगे, उनको जनआधार में रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर मैसेज भेजा जाएगा।
शिविर नगर पालिका, पंचायतों, जिला कलेक्ट्रेट ऑफिस, सरकारी स्कूलों, सरकारी कॉलेजों और अन्य सरकारी ऑफिस में लगाए जाएंगे।
शिविर में पहुंचने पर सबसे पहले लाभार्थी की जनआधार के जरिए केवाईसी की जाएगी।
केवाईसी पूरी होने के बाद लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर ई-वॉलेट नहीं है तो उसे इन्स्टॉल करके उसे बैंक खाते से लिंक किया जाएगा।
शिविर में लगे मोबाइल कंपनियों के काउंटर पर हैंड सेट दिखाए जाएंगे।
हैंड सेट पसंद आने के बाद खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और लाभार्थी के ई-वॉलेट में मौके से ही राशि ट्रांसफर की जाएगी।
राशि ट्रांसफर होने के बाद लाभार्थी कंपनी को भुगतान करके मोबाइल सेट और सिम कार्ड ले सकेगा।

• मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन की सौगात रक्षाबंधन पर्व पर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में चुनाव भले ही 6 महीने बाद हो लेकिन प्रदेश के मुखिया अशोक गहलोत इस समय जोर शौर से इसकी तैयारी में लगे हुए है। उनका इस समय पूरा फोकस प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत दिलाने का है। वो खुद महंगाई राहत कैंप का पूरे राजस्थान में घूम घूमकर निरीक्षण कर रहे हैं। इन शिविरों के माध्यम से आमजन को राहत पहुंचाने का ज़िम्मा खुद मुख्यमंत्री ने संभाला है।

• इस वर्ष 2023 में रक्षाबंधन का पर्व ख़ास रहने वाला है और वो इसलिए क्योंकि इस दिन राजस्थान सरकार की ओर से परिवार की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। आपकों बता दें की मुख्यमंत्री राजस्थान में परिवार की महिला मुखियाओं को फ्री मोबाइल वितरण योजना 10 अगस्त 2023 को शुरू हो चुकी है।

• हाल ही में 02 जून 2023 को बाड़मेर में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने महंगाई राहत कैंप शिविरों में अवलोकन के दौरान कहा कि आज के तकनीक के दौर में जागरूक होने से योजनाओं का लाभ लेने में कितनी आसानी होती है, बिमला जी इसका उत्तम उदाहरण है। स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना जागरूकता के इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाई गई है।

• 10 जुलाई 2023 से मिलेंगे महिलाओं को स्मार्टफोन, 3 साल तक हर माह 5-10 जीबी डेटा फ्री मिलेगा।

• राजस्थान सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना शुरू करते हुए चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी।

• अब प्रदेश के 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को 10 जुलाई 2023 देना शुरू किया है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी व जनसंचार विभाग ने ड्राफ्ट तैयार कर लिया है।

• फ्री स्मार्ट फोन के साथ 3 साल के लिए फ्री इन्टरनेट कनेक्टीविटी और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

• आपको बता दें कि पिछली सरकार ने 40 लाख कीपैड फोन दिए थे लेकिन अब गहलोत सरकार महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन देगी।

• आपको बता दें कि फ्री स्मार्ट फोन योजना के अन्तर्गत राजस्थान सरकार को प्रतिवर्ष 2500 करोड़ रुपए का भार उठाना पड़ेगा।

• इस फ्री स्मार्ट फोन योजना में महिलाओं को मेड इन इंडिया स्मार्टफोन दिये जाएंगे, साथ ही फोन में कम से कम क्वार्ड कोर 1.2-1.6 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर,2 जीबी रैम, 32 जीबी मैमोरी, 3200 MH की बैटरी, ड्यूअल सिम,कम से कम 8 मेगापिक्सल कैमरा होगा।

• फ्री स्मार्ट फोन में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की एप्लिकेशन इसमें पहले से इन्स्टॉल होगी। इसके माध्यम से महिलाएं सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकेंगी व उनसे जुड़ सकेंगी।

3 thoughts on “राजस्थान फ्री jio स्मार्टफोन योजना, स्मार्टफोन योजना”

  1. Pingback: Tarbandi Yojana

Comments are closed.